आइए आवारगी के साथ बंजारापन सर्च करें

02 October 2008

अमीर धरती,गरीब लोग पर केंद्रित पहला सेटेलाईट चैनल शुरु

अमीर धरती कहे जाने वाले छत्तीसगढ़ के पहले सेटेलाइट चैनल ज़ी 24 घंटे छत्तीसगढ़ का योग गुरू बाबा रामदेव ने कल बुधवार को विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके मुख्यमंत्री डा रमन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल,विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडे समेत जीन्यूज के आला अधिकारी मौजूद थे।राज्य के पहले सेटेलाइट चैनल ज़ी 24 घंटे छत्तीसगढ़ की शुरुआत बाबा रामदेव और मुख्यमंत्री डा सिंह ने दीप जलाकर की। इससे छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता के इतिहास में नया अध्याय जुड़ गया जब देश के जाने माने ज़ी समूह ने यहां में रीजनल चैनल लांच किया। छत्तीसगढ़ की खबरों पर आधारित यह पहला सेटेलाइट चैनल है और ज़ी नेटवर्क का यह 35 वां चैनल है।



इस मौके पर जानी मानी पंड़वानी गायिका तीजन बाई ने आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। सारेगामा फेम सुमेधा कर्महे ने भी ए मेरे वतन के लोगों गीत सुना कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। एस बी मल्टीमीडिया के चेयरमेन सुरेश गोयल ने साफ किया कि चैनल साफ सुथरी पत्रकारिता का हमेशा ख्याल रखेगा। उन्होने कहा कि चैनल के लिए जनता का मत सर्वोपरि होगा और समस्त तथ्यों की जानकारी उपलब्ध कराएगा। उनके इरादे बुलंद हैं, उसे कोई डिगा नहीं सकता।


उद्घाटन मौके पर बाबा रामदेव ने चैनल शुरू करने के लिए गोयल परिवार को शुभकामना देते हुए उम्मीद जताई कि इसमें छत्तीसगढ़ की हितों का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह गोयल समूह ने इमानदारी और संघर्षो के साथ स्थान बनाया है, उससे साफ है कि यह चैनल भी अपना अलग स्थान बनाएगा। बाबा रामदेव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सृजनात्मक क्षमता है। बड़ा खूबसूरत राज्य है। प्राकृतिक संपदाओ से भरपूर यह राज्य देश ही नहीं पूरी दुनिया में अव्वल हो सकता है।


मुख्यमंत्री डा सिंह ने कहा कि चैनल के लिए बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि चैनल के शुरू होने से राज्य का खूबसूरत पक्ष भी सामने आएगा। राज्य की खबरों में ज्यादातर हिंसा और नक्सलवाद को स्थान दिया जाता है जबकि प्रदेश की पहचान लोककला, पंथी ददरिया और आदिवासी की संस्कृति के कारण भी है। आने वाले दिनों में राज्य देश को सबसे अधिक ऊर्जा देने वाला राज्य बनेगा।
इस मौके पर ज़ी समूह के चेयरमेन लक्ष्मी गोयल ने कहा कि इलेक्ट्रानिक मीडिया के आने से क्रांति आई है। जहां तक समाचार पत्र नहीं पहुंच पाते, वहां भी चैनल की वजह लोगों को जानकारी मिल रही है। चैनल ने जागरूकता लाने में भी अपना योगदान दिया है। उन्होने उस दौर करते हुए कहा कि जब लोग टीवी के लिए तरसते थे। अब यही चैनल मील का पत्थर साबित हो रहे हैं।


कार्यक्रम की शुरूआत में अतिथियों का स्वागत चैनल के डायरेक्टर सुरेश गोयल, राजेंद्र गोयल, दिनेश गोयल, बजरंग गोयल और पवन गोयल ने किया। कार्यक्रम में बाबा रामदेव, मुख्यमंत्री के अलावा मुख्य रूप से पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश बैस, पीडब्ल्यू मंत्री राजेश मूणत, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यनारायण शर्मा, सांसद गिरिश सांधी और महापौर सुनील सोनी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

खबरों की बेहतरी की कामना के साथ आवारा बंजारा की बधाई व शुभकामनाएं

2 टिप्पणी:

दीपक said...

खबरों की बेहतरी की कामना के साथ हमारी भी बधाई व शुभकामनाएं

Udan Tashtari said...

आभार जानकारी के लिए.

Post a Comment

आपकी राय बहुत ही महत्वपूर्ण है।
अत: टिप्पणी कर अपनी राय से अवगत कराते रहें।
शुक्रिया ।